Thursday 11 May 2017

नन्हे बच्चे की सुरक्षा के लिए घर में कुछ इंतजाम हैं जरूरी


एक नन्ही जान के घर में कदम रखते ही सब खुशनुमा-सा लगने लगता है। मगर यही वह समय भी है जब आपको अपने घर पर अच्छे से नजर दौड़ाने की जरूरत है। जब बच्चा खुद चलने लायक हो जाता है तो उसका मन उसे हर समय नई चीजों की ओर आकर्षित करता है, और यही बात सबसे ज्यादा आपकी परेशानी का सबब भी बनती है। अमूमन पांच साल तक बच्चे घर में ही ज्यादातर हादसों का शिकार बनते हैं। पर थोड़ी-सी प्लानिंग और कुछ छोटी-मोटी बातों का ख्याल रखकर आप इन अनचाहे हादसों से बच सकती हैं और बच्चा भी घर में आजाद होकर कहीं भी घूम-फिर सकता है।

गिरने से ऐसे बचाएं

·                   घर में सीढ़ी है तो उस पर कभी कोई सामान बिखरा नहीं होना चाहिए। उसे हमेशा साफ-सुथरा और दुरुस्त रखें।
·                   अगर कहीं कार्पेट आदि में छेद है तो उसे तुरंत ठीक कराएं या हटा ही दें।
·                   बालकनी के डिजाइन में कुछ ऐसा न हो, जिसमें बच्चा अपना सिर या पैर आदि फंसा सके या गिरने का डर हो।
·                   अगर घर की प्लोरिंग टाइल्स आदि फिनिशिंग वाली है तो पायदान के नीचे ना खिसकने वाले पैड का इस्तेमाल अच्छा रहेगा।

खिड़की-दरवाजे भी हों सुरक्षित

·                   घर के परदों में किसी भी तरह की डोरियों का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। अगर है भी तो उसे हमेशा बच्चों की पहुंच से दूर बांध कर रखें।
·                   आजकल स्लाइडिंग दरवाजों का चलन है। ध्यान रखें कि वह अच्छे से लॉक होते हों ताकि बच्चे खेल-खेल में उसमें अपने हाथों-पैरों को नुकसान न पहुंचाएं।
·                   स्लाइडिंग खिड़कियों को हमेशा ऊपर की तरफ से खुलने वाला बनवाएं, ताकि बच्चे उन्हें नीचे से खुद ना खोल सकें। साथ ही उन्हें हमेशा अच्छे से लॉक करके रखें।

उंगलियां रहें सलामत

·                   बिजली के सभी छोटे-बड़े सॉकेट पर कवर जरूर लगवाएं ताकि बच्चे खेलते हुए उसमें अपनी उंगलियां या कोई नुकीली चीज घुसा ना पाएं। ऐसा करने से बच्चे उसमें कोई बिजली का उपकरण आदि भी खुद से नहीं डाल पाएंगे।
·                   ऐसी चीजें जिनमें फोल्डिंग सिस्टम होता है जैसे कुर्सी,बोर्ड आदि में कोशिश करें कि हमेशा कोई लॉक लगा हो ताकि बच्चे अपनी उंगलियां घायल ना कर पाएं।

जलने से बचाएं

·                   अक्सर बच्चों को बाथरूम में खेलना बहुत पसंद आता है। ऐसे में गरम पानी वाले टैप को हमेशा अच्छी तरह से बंद करें। मार्केट में ऐसे कई टैप सिस्टम भी उपलब्ध हैं जो आपके हॉट टैप को कंट्रोल कर पानी मिक्स करके निकालेगा।
·                   घर में स्मोक अलार्म जरूर लगवाएं और उसकी जांच समय-समय पर करवाएं। हर साल बैटरी जरूर बदलें।
·                   फायर इ्स्टिंगविशर घर में जरूर रखें। माचिस और लाइटर आदि को हमेशा बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

डूबने का भी होता है खतरा

·                   आपको जान कर हैरानी होगी कि एक छोटा बच्चा 5 सेंटीमीटर पानी में भी डूब सकता है। ऐसे में बच्चा जब पानी से भरे ड्रम या बाथरूम में खेल रहा हो तो वहां जरूर रहें।
·                   अगर आपके गार्डन में तालाब या सजावटी फव्वारे हैं तो उन्हें हमेशा ढंककर रखें और चारों ओर से अच्छे से ग्रिल लगवा लें।

दम घुटने से कैसे बचाएं

·                   अगर आपके पास घर में कोई पालतू बिल्ली है तो हमेशा बिल्ली को बच्चे के पालने से दूर रखें। दरससल, बिल्ली को गर्म जगह पर सोना पसंद होता है और यह संभव है कि वह बच्चे के ऊपर पालने में जाकर सो जाए।
·                   कभी भी बच्चे को सोफा पर सोने के लिए ना छोड़ें। आजकल मार्केट में कई ऐसे सोफा सेट आ गए हैं, जिनके काफी गहरे गैप और कई तरह के छोटे-बड़े कुशन आपके सोते बच्चे के लिए घातक साबित हो सकते हैं।
·                   घर में कभी भी प्लास्टिक बैग बच्चे की पहुंच में न रखें। बच्चा खेल-खेल में उसे अपने मुंह में रख सकता है और इससे उसका दम घुट सकता है।




Popular Posts