Friday 25 May 2018

बुखार में कंबल ओढ़ना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है -


बुखार के दौरान अक्सर लोग ठंड लगने की शिकायत करते हैं और इससे बचने के लिए वह कंबल या गर्म कपड़े पहनने की गलती कर बैठते हैं। उन्हें लगता है कि कंबल के इस्तेमाल से ठंड लगना बंद हो जाएगा और पसीना होने से बुखार भाग जाएगा। मगर ऐसा नहीं है, यह तरीका स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जानें, आखिर क्यों बुखार में कंबल नहीं ओढ़ना चाहिए... 
बढ़ सकती है बेचैनी 
तेज बुखार में अक्सर शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में यदि कंबल लपेटते हैं तो आपकी बेचैनी बढ़ सकती है। पसीना आने के बजाए आपका यह तरीका उल्टा पड़ सकता है। इसके बजाए बुखार कम करने के लिए दूसरे तरीके अपनाए जा सकते हैं। 
सिर पर लगाएं पट्टी 
तेज बुखार में कंबल से बेहतर है कि हल्की चादर का इस्तेमाल करें। साथ ही रूमाल या कपड़े की पट्टी बनाकर उसे पानी में भिगो लें और माथे पर रखें। एक्सपर्ट की मानें तो कोशिश यह होनी चाहिए कि शरीर का तापमान कम हो न कि बढ़ जाए। 

तरल पदार्थों का करें सेवन 
तेज बुखार में तापमान बढ़ने से शरीर को पानी की जरूरत होती है। ऐसी स्थिति में ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। यह शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होता है और शरीर का तापमान नहीं बढ़ने देता। पेय पदार्थों की वजह से जल्दी-जल्दी पेशाब के लिए जाना पड़ता है जिससे बुखार कम होता है। 
डॉक्टर की सलाह जरूर लें 
तेज बुखार में सावधानी बरतने के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह और दवाईयां लेना न भूलें। बुखार में थोड़ी सी लापरवाही खतरे में डाल सकती है। वक्त पर दवा न लेने से कोई और बीमारी भी हो सकती है। 


Popular Posts