Sunday 7 January 2018

आपके किचन में हैं सर्दी से बचाव के उपाय - आजमाइएं


सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है। तापमान में गिरावट के नए रिकार्ड बन रहे हैं। ऐसे में घरेलू उपाय कर ठंड की मार से बच सकते हैं। जिला अस्पताल के आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. आशीष त्रिपाठी ने बताया कि ठंड से बचाव के उपाय किचन में मौजूद हैं।
किचन में है सर्दी से बचाव के उपाय
सर्दी के सितम से बचाएगी तुलसी, लौंग और अदरक
गुड़ और मूंगफली का सेवन बचाए ठंड से

 

तुलसी, लौंग, अदरक रखें ठंड को दूर 

तुलसी, लौंग, अदरक और काली मिर्च का चाय के साथ सेवन करना चाहिए। ये औषधियां सर्दी के मौसम में बेहद लाभकारी साबित होती हैं। इनके सेवन से न सिर्फ ठंड से बचने में मदद मिलती है, बल्कि ये सर्दी, जुकाम से भी राहत दिलाती हैं।

चीनी के बजाए करें गुड़ का सेवन

सर्दियों में चीनी का सेवन कम कर देना चाहिए। गुड़ की मात्रा बढ़ा देने चाहिए। गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। जो हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। पाचन क्षमता दुरुस्त रखता है।

निमोनिया से बचाएगा अदरक

 जाड़े में जुकाम और बुखार के रोगी बढ़ जाते हैं। बच्चे निमोनिया की गिरफ्त में आ जाते हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए अदरक का सेवन करें। अदरक शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। 

आंवला और लहसुन भी है फायदेमंद

अदरक, ऑवला और लहसुन की चटनी बनाकर भी खा सकते हैं। बच्चों को दिन में तीन बाद अदरक पीसकर उसमें शहद मिलाकर खिलाएं। इससे मौसमी बीमारियों की गुंजाइश कम होगी।

अजवाइन देगी पेट को आराम

ठंडक में रोजाना नाश्ते के बाद आधा चम्मच अजवाइन का सेवन करना चाहिए। इसकी तासीर गर्म होती है। जो सर्दियों में होने वाले डायरिया से बचाती है।
 

हल्दी से ठीक होगी एलर्जी 

सर्दियों में पिसी हल्दी संजीवनी की तरह काम करती है। सुबह खाली पेट आधा चम्मच हल्दी खाने से एलर्जी व गले में खराश समेत दूसरी बीमारियों से बच सकते हैं।  
 

गर्म दूध के साथ करें खजूर का सेवन

खजूर की तासीर गर्म होती है और इसलिए इसे सर्दियों के लिए बेहद मुफीद माना जाता है। खजूर को गर्म दूध के साथ सेवन करने से सर्दी से राहत मिलती है। 

यह बरतें सावधानी

  •  तड़के सबसे ज्यादा ठंड होती है। ऐसे में बहुत जरूरी हो तभी इस समय घर से बाहर निकलें। 
  •  सूर्योदय के बाद ही सुबह व्यायाम के लिए घर से निकलें। - घर से निकलते समय पूरे शरीर को गर्म कपड़ों से ढक लें। 
  •  खानपान में जहां तक संभव हो तरल पदार्थ का सेवन करें। 
  •  कोल्ड काफी, कोल्ड ड्रिंक समेत दूसरे ठंडे खाने से परहेज करें। 
  •  शाम को सूर्यास्त होते ही पारा लुढ़कने लगता है ऐसे में ज्यादा समय तक सर्दी में न रहें। 



Popular Posts